लाउडस्पीकर विवाद के बीच AMU गेट पर मुस्लिम छात्र ने पढ़ा हनुमान चालीसा, गायत्री मंत्र का भी किया जाप; जानें वजह

महाराष्‍ट्र से यूपी तक चल रहे लाउडस्‍पीकर विवाद के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मुस्लिम छात्र ने बाब ए सैयद गेट के बाहर हनुमान चालीसा और गायत्री मंत्र का पाठ कर साम्प्रदायिक सदभाव बनाए रखने का संदेश दिया। एएमयू के मुस्लिम छात्र ने कैंपस के बाहर हनुमान चालीसा व गायत्री मंत्र का पाठ किया। हनुमान चालीसा और गायत्री मंत्र पढ़कर उन्होंने आपसी भाईचारे व एकता का संदेश दिया।

इस दौरान बीए के छात्र फरीद मिर्जा ने कहा कि अगर हिंदू समाज केलोगों को लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजानी है तो जरूर बजाएं लेकिन मस्जिद में होने वाली अजान का भी विरोध न करें। दोनों धर्म केलोग आपसी प्रेम और सद्भाव से रहे और एक दूसरे के धर्म को बराबर सम्मान दें।

फरीद मिर्जा ने कहा कि हनुमान चालीसा का पाठ करके वह संदेश देना चाहते हैं जिससे कि धार्मिक एकता की खूबसूरती को बदनाम न हों। साथ ही हिंदू समाज के लोग यदि लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहते हैं तो जरूर करें। इससे मुस्लिम समाज के किसी भी व्यक्ति को कोई आपत्ति नहीं होगी। लेकिन ऐसा करने के दौरान मुस्लिमों के धार्मिक स्थलों को निशाना न बनाएं ताकि किसी तरह का धार्मिक विवाद उत्पन्न न हो।

छात्र ने यह भी कहा कि राजनीतिक पार्टियां लाभ लेने केलिए आपसी प्रेम सदभाव को बिगाड़ रही है। इसी केचलते लाउडस्पीकर विवाद खड़ा किया गया है। कहा कि में हनुमान चालीसा, गायत्री मंत्र और अन्य किसी वेद पुराण के स्लोगन से कोई आपत्ति नहीं है।