राजस्थान के भीलवाड़ा में इंटरनेट सेवा बहाल, गिरफ्तार आरोपी बोला- हिंदू धर्म पर करते थे भद्दी टिप्पणी, इसलिए किया हमला

भीलवाड़ा में दो मुस्लिम युवकों पर हमला कर उनकी बाइक जलाने के मामले में पुलिस ने खुलासा करते हुए एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही मामले में नौ लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। इलाके में बंद की गई इंटरनेट सेवाओं को भी बहाल किया गया है ।

भीलवाड़ा में दो मुस्लिम युवकों पर हमला कर उन्हें घायल करने के बाद उपजे तनाव के बीच पुलिस ने मामले का खुलासा कर दिया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए युवक का नाम कन्हैया है। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि सोशल मीडिया पर आजाद और सद्दाम नाम के युवक लगातार हिंदू धर्म के प्रति भद्दी टिप्पणी करते थे, जिससे उसकी भावनाएं आहत होती थीं। इसी वजह से उसने अपने साथियों के साथ मिलकर प्लान बनाया और आजाद व सद्दाम पर हमला कर उनकी बाइक जला दी। पुलिस ने बताया कि इस घटना को लेकर सांप्रदायिक सौहार्द भी बिगाड़ने की कोशिश थी, जिसे पुलिस ने नाकाम कर दिया । फिलहाल सांगानेर क्षेत्र में पुलिस बल तैनात है और सुरक्षा की दृष्टि से नजर बनाए हुए है।

संवेदनशील है सांगानेर क्षेत्र
भीलवाड़ा का सांगानेर क्षेत्र हमेशा से ही संवेदनशील इलाका माना गया है। यहां पर आए दिन सांप्रदायिक माहौल बिगड़ता रहता है। इस घटना के बाद भी मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई थी लेकिन समय रहते पुलिस ने स्थिति को संभाला और इलाके में अतिरिक्त फोर्स लगाते हुए शांति बहाली का भरसक प्रयास किया। यही कारण रहा कि प्रदेश में अन्य जगहों पर जिस तरीके से हिंसा भड़की, वह भीलवाड़ा शहर में इस घटना के बाद देखने को नहीं मिली।

घटना के बाद अजमेर संभाग के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने सीएलजी सदस्यों सहित पुलिस मित्र टीम की मदद लेते हुए दोनों समुदाय के लोगों से शांति बनाने की अपील की। वहीं भीलवाड़ा जिला प्रशासन ने घटना के तुरंत बाद अफवाहों को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी थीं, उससे भी पुलिस को काफी मदद मिली।

खतरे से बाहर हैं दोनों घायल
घटना में घायल हुए आजाद और सद्दाम नाम के युवकों का भीलवाड़ा के राजकीय अस्पताल में इलाज कराया गया। इलाज के बाद लोगों को छुट्टी भी दे दी गई। दोनों की शिकायत पर कन्हैया और उसके नौ अन्य साथियों पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने फिलहाल कन्हैया को गिरफ्तार किया है तथा उसके बाकी साथियों की तलाश की जा रही है।