राज्य सरकार ने दिए वक्फ़ सम्पत्तियों की सुरक्षा के सख्त निर्देश

लखनऊ, यूपी

यूपी की अखिलेश सरकार ने वक्फ़ सम्पत्तियों की सुरक्षा के लिये के लिए सख्त आदेश जारी किए हैं। सरकार ने उत्तर प्रदेश शिया और सुन्नी वक्फ़ बोर्डों के आदेशों/निर्देशों का जिलाधिकारियों/अपर वक्फ़ सर्वे आयुक्तों द्वारा समय पर अनुपालन न किये जाने पर गहरी नाराज़गी जताई है। सरकार ने इसके आदेशों के पालन के लिए पत्र जारी किए हैं।

राज्य सरकार की तरफ से मुख्य सचिव द्वारा समस्त जिलाधिकारियों/अपर वक्फ़ सर्वे आयुक्तों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखा गया है। इस पत्र में कहा गया है कि समय पर अनुपालन न होने और सूचनाएं आदि उपलब्ध न कराये जाने के कारण वक्फ़ सम्पत्तियों को अपराधिक प्रवृत्ति के लोग कई जगहों पर मौका पाते ही खुर्द-बुर्द कर लेते हैं। इससे वक्फ़ सम्पत्तियों की सुरक्षा समय पर नहीं हो पाती हैं।
मुख्य सचिव ने सभी संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं कि वक्फ़ सम्पत्ति की सुरक्षा के सम्बन्ध में उ0प्र0 शिया/सुन्नी सेण्ट्रल वक्फ़ बोर्ड, लखनऊ द्वारा लिये जाने वाले निर्णयों पर गम्भीरता से कार्रवाई करें। इसके साथ ही वक्फ सम्पत्तियों की सुरक्षा के सम्बन्ध में बोर्ड के समन्वय से तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी कहा गया है कि जिलाधिकारी वक्फ़ सम्पत्तियों पर अवैध कब्जे के मामले जानकारी में आने पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए आदेशों का निष्ठापूर्वक पालन करें। अब देखना ये है कि यंबंधित अधिकारी इस आदेश का कितना पालन करते हैं।