महंगा होगा सफर: पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे पर एक मई से टोल टैक्‍स, जानें कितनी होंगी दरें

लखनऊ, यूपी

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 1 मई से टोल टैक्स लगेगा। इसमें टोल की वही दर लागू होगी जो लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर लागू है। टोल वसूलने वाली कंपनी हर साल 222 करोड़ सरकार को देगी। कंपनी को टोल वसूलने का अधिकार दिया गया है।

मंगलवार को योगी कैबिनेट ने टोल टैक्‍स सम्‍बन्धी प्रस्‍ताव पर मुहर लगा दी। इसके साथ ही एक मई से टोल टैक्‍स शुरू करने का रास्‍ता साफ हो गया। पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले साल 16 नवम्‍बर को इस एक्‍सप्रेस वे का लोकार्पण किया था। 3 घंटे 50 मिनट में 301 किलोमीटर का सफर तय कराने वाले इस एक्‍सप्रेस वे पर 16 नवम्‍बर से अब तक सफर मुफ्त था लेकिन अब टोल टैक्‍स चुकाना होगा। कहा जा रहा है कि इस एक्‍सप्रेस वे पर फिलहाल टोल टैक्‍स की दरें आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस वे के समान ही होंगी। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे अभी छह लेन चौड़ा है। इसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है।

एक्‍सप्रेस वे पर हादसों को रोकने के लिए पुख्‍ता इंतजाम 
301 किमी के एक्सप्रेसवे पर सुरक्षित यात्रा के लिए कई पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है। हादसे का सबब बनने वाले पशुओं को रोकने के लिए दोनों तरफ फेंसिंग की गई है। इसके अलावा आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए कई टीमें एक्सप्रेस वे पर तैनात की गई हैं। दुर्घटना की स्थिति में हर पैकेज में लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो-दो एंबुलेंस तैनात की गई हैं। सैनिक कल्याण बोर्ड ने यहां सुरक्षा कर्मी तैनात किए हैं। 20 पेट्रोलिंग वाहन तैनात किए गए हैं। क्रैश बैरियर भी लगाए गए हैं।