PNS News Agency की शुरुआत…

डॉ अशफाक अहमद,
संपादक – PNS News Agency

मेरी बात
आदाब… आप बताते हुए बहुस खुश तो हूं पर उससे ज़्यादा घबराहट। एक नई शुरुआत हो गई है… People News Service (PNS News Agency)। इस काम में साथ में कुछ सीनियर हैं, कुछ साथी हैं तो कुछ छोटे भाई जैसे बड़े… जो मेरी ज़िद में मेरा साथ दे रहें हैं। अमूमन ऐसा होता है कि घर के लोग किसी नए काम को लेकर बहुत ज़्यादा सशंकित रहते हैं, पर मैं खुशकिस्मत हूं जो मुझे उनका पूरा साथ मिल रहा हैं। पीएनएस न्यूज़ एजेंसी का पहला कदम है न्यूज़ वेब पोर्टल- PNSKAHABR.COM. इसके बाद कई और प्रोजेक्ट हैं। कुछ पर काम चल रहा है, और कुछ अभी फाइलों में कैद हैं। आपका साथ मिला तो दूर तक सफर तय करुंगा और मंज़िल तक पहुंच जाऊंगा।

कुछ अपने बारे में
व्यवसायिक शिक्षा हासिल करके कमाऊ पूत साबित होना ज्यादातर युवाओं का मकसद होता है और उनके परिवारों का उद्देश्य होता है। मेरे साथ भी यही था। पत्रकारिता से काफी लगाव था। इसी के चलते चिकित्सा क्षेत्र में स्नातक करने के बाद मीडिया में जाने का फैसला किया। लखनऊ में मेरी शुरुआत पाक्षिक उर्दू अख़बार से हुई। फिर राष्ट्रीय हिंदी दैनिक में एक साल बतौर संवाद सूत्र काम किया। 2002 में ईटीवी से जुड़ा और ये सिलसिला 8 साल तक चलता रहा। वो दिन बहुत खूबसूरत थे। फिर देश की राजधानी दिल्ली का रुख हुआ। दिल्ली में राज्य सभा टेलीविजन की शुरुआत होने वाली थी। खुशकिस्मती रही कि मेरा सेलेक्शन हुआ और लांचिंग टीम के हिस्सा बना। राजधानी दिल्ली में बहुत कुछ सीखा। पत्रकारिता सीखी और साथ में… ??. परिवारिक दिक्कतें और कुछ दिल्ली की ऐसी मोहब्बत… पैसला हुआ कि वापस आदाब-ए-शहर लखनऊ चला जाए। इसी साल मध्य जून लखनऊ आ गया। 14 साल मीडिया की नौकरी करने के बाद अगले कदम बढ़ाना था।

नई शुरुआत
इस बीच ज़ेहन में बहुत कुछ चलता रहा। सैकड़ों लोगों से मिला और मिलता रहा। सोचा… फिर से नौकरी कर लूं और कोशिश भी की, पर ख्याल आया कि नहीं अब बहुत हो गया। ख्याल दर ख्याल भटकता रहा। मशविरे हज़ारों आए पर मदद…. सिर्फ कुछ एक अपनों की। अखिरकार फैसला हुआ कि छोटा ही सही पर अपना काम करेंगे। पर क्या…. यही सबसे बड़ा सवाल ज़ेहन में था। 14 साल मीडिया को दिया था तो फैसला किया कि इसी फील्ड में कुछ किया जाए। सलाह-मशविरा करके एक टीम बनाई और काम शुरु हुआ। फिर… People News Service (PNS) बुनियाद पड़ी।

PNSKAHABR.COM
PNS News Agency का न्यूज़ वेब पोर्टल pnskhabar.com हैं। इसमें मुसलमानों की लीडरशिप, उनकी पॉलिटिक्स, सोशल सेक्टर के काम और उनके लिए मौजूद सरकारी सेवाएं और विभाग। इन सभी की खबरों को प्रमुखता से शामिल करने की कोशिश की जाएगी। मुसलमानों के बारे में दूसरे समुदायों के लोगों के विचार और सोच भी इस पोर्टल का हिस्सा होगा। ऐसी अंतरराष्ट्रीय खबरें जो भारतीय मुसलमानों को प्रभावित करती हों, उन्हें भी शामिल करने की कोशिश होगी। PNSKAHABR.COM एक ऑब्ज़र्वर की तरह काम करेगा और बिना किसी से प्रभावित हुए सच्चाई सामने लाने का काम करेगा। मतलब साफ है खबर सिर्फ खबर….

संसाधन और वित्तीय व्यवस्था
किसी काम के लिए संसाधन का होना बहुत ज़रूरी है। चूंकि शुरुआत छोटी करनी थी इस लिए ज़्यादा दबाव में नहीं था। सोच ये थी कि पहले काम शुरु हो जाए, बाकी बातें बाद में होती रहेंगी। ऐसा हुआ भी… न्यूज़ वेब पोर्टल आ गया। अब संसाधन जुटा रहा हूं। कई करीबी लोग हैं जो साथ में खड़े हैं। वित्तीय समस्या बड़ी होती है। इसका भी हल निकल आया कुछ लोग साथ हो लिए। उन्हें आप भारतीय ज़बान में मददगार कहिए या विदेशी ज़बान में इंवेस्टर। अब तो सिर्फ काम करना हैं। मेरी टीम का नतीजा तो आप बताएंगे।

आखिर में…
अब आप की बात… आप हमारी हर तरह से मदद कर सकते हैं। हमारे साथ खुद को जोड़िए। अपनी और आसपास की खबर हमें भेजिए। न्यूज़ वेब पोर्टल को बराबर देखिए और अपने साथियों को वेब पोर्टल के बारे में बताइए। अहम बात… इस न्यूज़ वेब पोर्टल का अपना और अपने लोगों का कमर्शियल एड कराइए। वजह साफ बात है कि गाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए पैसा ज़रूरी हैं और मैं इतना बड़ नहीं हूं कि सारे संसाधन खुद जुटा लूं। सबसे खास बात.. हम पर और हमारी टीम पर कड़ी नज़र रखिए। जहां हम गलत हों हमें टोकिए और रोकिए। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप का साथ और प्यार हमेशा मिलता रहेगा। इसे आखिर तो कहना ठीक नहीं… क्योंकि ये तो अभी शुरुआत है।

21 COMMENTS

  1. दुनिया में जब भी बदलाव आया है उसका आगाज़ पत्रकारिता ने ही किया है।समाज में फैले भरस्टाचार को उजागर अगर किसी तरीके से किया जा सकता है तो वो पत्रकारिता है।
    लेकिन एक पत्रकार होने के नाते आपकी ज़िम्मेदारियाँ भी बढ़ जाती है ।उसके लिए सबसे ज़रूरी है की निस्पक्ष पत्रकारिता।जोकि आसान नहीं है।
    क्योंकि हम और आप जिस परिवेश से आए है उससे ज़िम्मेदारियाँ और बढ़ जाती है।
    बदलते दौर में खुद को एक मिसाल की तरह पेश करना बहोत बड़ी बात है। हमें आप पर नाज़ है।लकीर का फ़कीर ना रहकर आपने अपनी मंज़िल अपने मुताबिक़ चुनी ।और आपको कामयाबी भी मिली ।हमारी यही दुआ है की आप तरक्की की नयी इबारत लिखे ताकि ये मिसाल भी बन सके।
    हमें ये बताने में बहोत ख़ुशी होती है की हम आपके ही तरफ से है ।

    शाहबाज़ अहमद
    प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग इंजीनियर
    खुशयम होल्डिंग कोम्पनी

    • शाहबाज़ साहब
      हौसला अफ़ज़ाई के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया। मैं अपना काम कर रहा हूं, कोशिश करता हूं कि ईमानदारी से करूं।
      जब आप जैसे भाईयों का साथ मिलता है तो मेहनत करने का माददा कई गुना बढ़ जाता है।
      ऐसे ही सपोर्ट करते रहिए….
      अशफ़ाक़ अहमद

    • 1. खबर भेजने के लिए ईमेल….
      editor@pnskhabar.com

      2. Whatsup Number (इस नंबर पर बात नही होगी)
      09958728081

      3. For Call
      07839331098

  2. Dr. Ashfaq Ahmad Saheb Assalam alaikum
    Aap ne shadaar shruat ki hi. Aap meri taraf se mobarakbaad. Allah aap ko khoob kamyaabi de

    Aamin…

  3. Assalamu Alaikum Ashfaq Sahab and PNS Team

    बहुत खुशी हुई ऐसा न्यूज़ पोर्टल देखकर जो इस मुश्किल वक़्त में अपनी क़ौम के साथ है । आपने बहुत अच्छा काम किया है जितनी तारीफ करुं कम ही कम है । जो भी मुझसे होगा मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करुँगा । मेरी दुआ आपके साथ है अल्लाह आपको ज़्यादा से ज़्यादा तरक्की अता फरमाये (आमीन) ।

  4. Assalamu Alaikum Ashfaq Sahab and PNS Team

    बहुत खुशी हुई ऐसा न्यूज़ पोर्टल देखकर जो इस मुश्किल वक़्त में अपनी क़ौम के साथ है । आपने बहुत अच्छा काम किया है जितनी तारीफ करुं कम ही कम है । जो भी मुझसे होगा मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करुँगा । मेरी दुआ आपके साथ है अल्लाह आपको ज़्यादा से ज़्यादा तरक्की अता फरमाये (आमीन) ।

    • इमरान रज़ा साहब, वालैकुम अस्सालाम
      एक इमानदार शुरुआत करने की कोशिश की है। ऐसे वक्त में जब सारे मीडिया एक खास धारा पर काम कर रहें हैं।
      बेशक… आप लोगों की हर तरह की मदद की ज़रूरत होगी।
      हौसला बढाने के लिए शुक्रिया

      Regards
      Dr. Ashfaq Ahmad

  5. really my big brother i m searching for this type of news source wher transparency of our community like transparecy of islamic news will be provide,because you already know here only few channels show exact news about islam………and more than channels organised by ant-muslims also to make pepols against muslims thats why my wishes with you all big brothers.we r with you.ALLAH AAP KO TAUFIQE DE

  6. اللّٰہ آپکو مزیدترقی دےاور آپ اپنےمسلمانان ہند کے بھائیوں کے حق کی لڑائ اپنے قلم سے جاری رکھیں اللّٰہ آپکا اس نیک کاموں کے عوض اجر عظیم سے نوازے آمین

Comments are closed.