ईद की तैयारियों को लेकर ज़िला प्रशासन ने बैठक की

अब्दुल अज़ीज़

बहराइच, यूपी
ईद त्यौहार के अवसर पर शान्ति व्यवस्था बनायें रखने के उद्देश्य से ज़िला प्रशासन की ओर से बैठक बुलाई गयी। बैठक में मौजूद सभी संभ्रान्त नागरिकों की ओर से विश्वास दिलाया गया कि सामाजिक समरसता और आपसी भाईचारे के साथ मिलकर त्यौहार जाएगा। बैठक में मौजूद लोगों की ओर से यह बात पूरे विश्वास के साथ कही गयी कि ज़िले का भाई-चारा हमेशा से मिसाल रहा है और रहेगा। कहीं पर भी अम्नो-अमान को लेकर कोई समस्या नहीं है।

बैठक के दौरान नगर पालिका परिषद बहराइच के पूर्व अध्यक्ष तेजे खां और कन्हैया लाल रूपानी, छोटी तकिया के मुतवल्ली रूमी मियां, दरगाह प्रबन्ध समिति के सदस्य दिलशाद अहमद, दीपक सोनी उर्फ दाऊ जी, हनुमान प्रसाद शर्मा, मुतवल्ली जामा मस्जिद वली उल्ला मज़ाहिरी, स्टीलगंज मार्केट के अध्यक्ष अब्दुल सईद समेत कई लोगों ने अपनी बात रखी।

सभी ने त्यौहार के दृष्टिगत बिजली, पानी, साफ-सफाई, सुरक्षा, जाम लगने वाले रास्तों पर बैरिकेटिंग, पार्किंग, स्टैण्ड, फुटपाथ खाली करवाने, अण्डरग्राउंड केबलिंग के दौरान खोदे गये गड्ढों को भरवाने और आवागमन के मार्गो की मरम्मत कराने की बात कही। इसके पूजा स्थलों के आसपास सफाई की विशेष व्यवस्था कराये जाने के सम्बन्ध में सुझाव दिये। नगर पालिका परिषद बहराइच के अध्यक्ष हाजी रेहान खां ने आश्वस्त किया कि त्यौहार के मद्देनज़र नगर पालिका प्रशासन की ओर से बिजली, पानी एवं साफ-सफाई के लिए बेहतर से बेहतर प्रबन्ध सुनिश्चित कराये जायेंगे।

बैठक का संचालन करते हुए अपर ज़िलाधिकारी विद्याशंकर सिंह ने बताया कि त्यौहारों के अवसर पर शान्ति व्यवस्था के लिए ज़िलाधिकारी अभय की ओर से नगर मजिस्ट्रेट, उप ज़िलाधिकारियों एवं पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण कर संवेदनशीलता के साथ-साथ मूलभूत सुविधाओं का आंकलन कर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। पीस कमेटी की बैठकें भी आयोजित कर लें। सफाई व्यवस्था के सम्बन्ध में नगर क्षेत्रों के लिए अधिकारियों तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए डीपीआरओ को निर्देश दिये गये हैं कि ईदगाहों एवं मस्जिदों के आस-पास पर्याप्त साफ-सफाई करा दें। जो मार्ग क्षतिग्रस्त हैं उनकी मरम्मत भी करा दी जाय। पेयजल एवं बिजली की व्यवस्था बेहतर रहे इसके लिए जल निगम, विद्युत विभाग एवं नगर निकायों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं।

पुलिस अधीक्षक सालिग राम वर्मा और अपर ज़िलाधिकारी विद्या शंकर सिंह ने लोगों से अपील की है कि आसन्न त्यौहारों को मिलजुलकर मनायें। वरिष्ठ नागरिकों से अपील की गयी है कि युवा पीढ़़ी को संयमित रखने में सहयोग प्रदान करें तथा अनियंत्रित ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग पर अंकुश लगाने में भी ज़िला प्रशासन का सहयोग करें। पुलिस अधीक्षक ने गुड पुलिसिंग का वादा करते हुए कहा कि शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी प्रबन्ध कर लिये गये हैं। अराजक एवं शरारती तत्वों से पूरी सख्ती के साथ निपटा जायेगा। उन्होंने लोगों से अफवाह पर ध्यान न देने तथा शान्ति व्यवस्था के निमित्त छोटी से छोटी सूचना को ज़िम्मेदार अधिकारियों के साथ शेयर करने की अपील की।

बैठक में मौजूद अधिशासी अभियंता विद्यूत आरिफ अहमद ने बिजली व्यवस्था के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि तमाम समस्याओं को जल्द ही ठीक कर लिया जायेगा और पूरा ध्यान रखा जायेगा।

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर दिनेश त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट वीएन पाण्डेय, उप ज़िलाधिकारी सदर बच्चे लाल, कैसरगंज के मनोज, नानपारा के अमिताभ यादव, पयागपुर के जेपी सिंह, महसी के एसपी शुक्ला, प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर अरूण कुमार, नगर पालिका परिषद बहराइच के प्रभारी ईओ नागेन्द्र कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी महसी विजय शंकर मिश्रा, अधि.अभि. जल निगम आरबी राम, एसडीओ विद्युत मोहित दीक्षित व अब्दुल अजीज, इंचार्ज एलआईयू ओम प्रकाश दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी एके सिंह, अभि. जिला पंचायत डीपी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीआर सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. पीके बांदिल, मोहम्मद खुर्शीद अशरफ सहित अन्य गणमान्य लोग, थानाध्यक्ष व सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।