हज यात्रियों की सुविधाओं में कमी पर कड़ी कार्रवाई: आज़म खां

लखनऊ, यूपी

यूपी के नगर विकास, अल्पसंख्यक कल्याण और हज मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने कहा है कि हज पर जाने वालों की सुविधाओं में कमी या अव्यवस्था होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आज़म ख़ां 10 अगस्त को लखनऊ इम्बार्केशन से हज के लिए जाने वाले हज यात्रियों के हज हाउस में प्रवास किये जाने के दौरान, संबंधित अधिकारियों और विभागों की समीक्षा बैठक कर रहे थे। आज़म ख़ां ने सारी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के व्यापक दिशा-निर्देश दिये।

आज़म खाँ मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस में हज यात्रा के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा एक उच्च स्तरीय बैठक में कर रहे थे। बैठक में सचिव, नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण श्रीप्रकाश सिंह के अलावा लखनऊ के ज़िलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आज़म खां ने कहा कि हज हाउस के अन्दर सभी व्यवस्थाएं खासकर साफ-सफाई, पेयजल, अबाध विद्युत आपूर्ति जैसी मूलभूत सुविधाओं की चुस्त-दुरूस्त किया जाए। इसके लिए संबंधित विभागों को सख्त निर्देश दिये गए। उन्होंने कहा कि इन व्यवस्थाओं को लेकर कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। आज़म खां ने कहा कि हज हाउस के अन्दर और बाहर बेहतर पुलिस व्यवस्था की जाये ताकि सबकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। इसके साथ ही हज हाउस के सामने ट्रैफिक को भी बेहतर तरीके से नियन्त्रित किया जा सके। महिला हज यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस की व्यवस्था पर भी बल दिया गया।

आज़म खाँ ने कहा कि हज हाउस के प्रवेश द्वार पर सामान्य कर्मियों के साथ पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाये ताकि हज यात्रियों के साथ एक खिदमतगार से अधिक लोग अन्दर न आ सके। हज हाउस में अनुशासन बनाये रखने के लिए हज यात्रियों के साथ मात्र एक खिदमतगार को अन्दर लाने की अनुमति होगी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि आगामी 07 अगस्त तक हज हाउस में समस्त सुविधाओं सहित एक 12 बेड वाले अस्थाई चिकित्सालय की स्थापना की जाये। परिवहन निगम से कहा गया है कि बाहर से आने वाले हज यात्रियों की सुविधा के लिए चारबाग रेलवे स्टेशन/बस स्टेशन तथा कैसरबाग बस स्टेशन से दो-दो बसें हज हाउस तक चलाई जायें।