बहराइच में गाज़ी मियाँ का सालाना उर्स सम्पन्न

अब्दुल अज़ीज़

बहराइच

हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक दरगाह हज़रत सैय्यद सालार मसऊद गाज़ी का 1013 उर्स मुबारक आज परम्परागत तरीके से सौहार्द पूर्वक सम्पन हो गया। पाँच दिनों तक चलने वाले गाज़ी सरकार के इस उर्स का मुख्य आकर्षण कुल शरीफ के अंतर्गत आज बाद नमाज़ फ़ज्र आस्ताने आलिया पर कुरआन ख्वानी का आयोजन किया गया। इसे लगभग 10 बजे कुल शरीफ़ के जरिये सम्पन कराया गया।

हमेशा की तरह इस साल भी आस्ताने गाज़ी पर देश विदेश से आने वाले ज़ायरीनों ने अपने आस्था के सुमन अर्पित कर अपनी और अपनी ज़रूरत के मुताबिक मुरादें मांगी। पहले की तरह इस साल भी विधायक पूर्व मंत्री डा वकार अहमद शाह के सौजन्य से उर्स में आने वाले जायरीनों के लिए ठंडे पानी का स्टाल लगाया गया। यहां पूर्व मंत्री डा शाह के पुत्र और प्रदेश सरकार के परिवहन राज्य मंत्री यासर शाह ने मौजूद रह कर गाज़ी के दीवानों को अपने हाथों से पानी परोसा।

उल्लेखनीय है कि इस पानी पिलाने के लिए स्टाल लगाने की इस परम्परा को पूर्व मंत्री डा वकार अहमद शाह ने वर्षों पूर्व शुरू की थी। इधर कई सालों से वह बीमार चल रहे हैं ऐसी दशा में उनके जगह उनके बेटे यासर शाह ने इस परम्परा को कायम रखते हुए अंजाम दिया। इस मौके पर यासर शाह के साथ उनके सहयोगी अब्दुल मन्नान और उनकी टीम भी मौजूद रही।

220416 BAHRAICH URS COMPLETE 2

दूसरी तरफ स्थानीय नगर पालिका के चेयरमैन हाजी मो रेहान खान द्वारा भी पहले की तरह नूशी क्लीनिक के सामने उर्स शरीफ में शिरकत करने वाले जायरीनों को खजूर और पानी भेंट किया गया। ये प्रोग्राम भी पिछले कई सालों से हाजी रेहान द्वारा आयोजित कराया जा रहा है। इस अवसर पर हाजी रेहान के साथ उनके प्रतिनिधि के के सक्सेना और उनकी टीम के आलावा पालिका के सभासद गण भी मौजूद रहे।