यूपी में OBC छात्रों को मुफ्त मिलेगी प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग, योगी सरकार खोलेगी प्रशिक्षण अकादमी

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अन्य पिछड़े वर्ग (ओबीसी) के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये निशुल्क कोचिंग की सुविधा मुहैया कराने हेतु प्रशक्षिण अकादमी खोलेगी। इसके तहत सरकार अगले दो साल में डिजिटल प्रशक्षिण अकादमी भी शुरू कर देगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से सोमवार को एक बयान में बताया गया कि प्रदेश सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक और समाजिक रूप से नर्बिल वर्ग के युवाओं को शैक्षिक और आर्थिक स्तर आगे बढ़ाने की कोशिशों के तहत यह पहल की है।

इसके लिये सरकार ओबीसी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग के लिए प्रशक्षिण अकादमी की स्थापना करेगी। साथ ही प्रदेश सरकार ओबीसी युवाओं के लिए डिजिटल प्रशक्षिण अकादमी भी खोलने की तैयारी में है। सरकार ने इसे दो वर्ष की कार्ययोजना में शामिल किया है।

सरकार की ओर से बताया गया कि प्रशक्षिण अकादमी में विभन्नि विषयों के विशेषज्ञ युवाओं को प्रशक्षिण देंगे, साथ ही परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम आदि की भी जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा प्रदेश सरकार अगले छह महीने में निजी कोचिंग संस्थानों के माध्यम से ओबीसी युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग संचालित कराने की योजना तैयार करेगी।