अल्पसंख्यक लड़कियों की शादी अनुदान योजना में बदलाव

लखनऊ, यूपी

प्रदेश सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के गरीब व्यक्तियों की बेटियों की शादी अनुदान योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया में आंशिक संशोधन कर दिया है। यह जानकारी अल्पसंख्यक विभाग ने जारी एक प्रेस रिलीज में दी है।

संशोधित प्रक्रिया के अनुसार इस योजना के तहत अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की तरफ से एनआईसी के सहयोग से साफ्टवेअर तैयार किया गया है। इस साफ्वेअर पर पात्र आवेदकों द्वारा विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन करके ऑनलाइन आवेदन किया जायेगा। इस प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन किया जाना अनिवार्य होगा। किसी दूसरे माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

आवेदक अपना आवेदन पत्र जनसुविधा केन्द्र (कॉमन सर्विस सेन्टर) ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय, साइबर कैफे, निजी इण्टरनेट केन्द्र या विभागीय वेबसाइट पर खुद भरके के भेज सकता है। लोकवाणी के माध्यम से स्थापित जनसुविधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने की स्थिति में आवेदक को ज़िलाधिकारी द्वारा निर्धारित न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना होगा।

इस योजना के तहत आवेदक की तरफ से ऑनलाइन आवेदन शादी की तारीख के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद में करना ज़रूरी होगा। इस सम्बन्ध में ज़्याद जानकारी ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।