शरीयत का पालन करने वाली दुनिया की पहली एयरलाइन

क्वालालमपुर, मलेशिया

मलेशिया में एयरलाइंस को लेकर एक नये तरह का प्रयोग हुआ है। यहां की एस कंपनी ने ऐसी विमान सेवा की शुरुआत की है जिसमें एयरहोस्टेज हिज़ाब पहनेंगी। इस्लामिक तरीके से चलने वाली विमान सेवा की शुरूआत रयानी एयर ने की है।

इस एयरलाइंस में विशेष बात यह होगी कि विमान सेवा को इस्लामिक तरीकेके अनुसार चलाई जाएगी। रयानी एयर के मुताबिक इस्लामिक विमान सेवा ने प्रारंभिक तौर पर अपनी विमान सेवा का संचालन भी किया।

रयानी एयर की इस्लामिक विमान सेवा की पहली उड़ान कुआलालंपुर से लंकावी तक चलाई गई। इस तरह की सेवा में करीब 150 यात्री शामिल हुए। एयरलाईंस कंपनी के अनुसार उड़ान के दौरान विमान में शराब न परोसे जाने का नियम रहेगा। खाना ऐसा मिलेगा जो हलाल माना जाता है, वही विमान में उपलब्ध होगा। एयरहोस्टेज तक को हिजाब में रखा जाएगा।

इस एयरलाइंस में यदि गैर मुस्लिम समुदाय के बीच महिलाएं अपने रोजगार के साधनों का संचालन कर रही हैं तो उन्हें सलीके वाली ड्रेस पहननी होगी। माना जा रहा है कि इस एयरलाईन का उपयोग ज्यादातर वे यात्री करेंगे जो हज यात्रा करते हैं। विमान में कुरान की आयतें पढ़ी जाएंगी।

बता दें कि फिलहाल इस्लामिक कानूनों को मानने वाली एयरलाईंस अपने विमानों में कई तरह के कायदों का संचालन करवाती हैं। इन विमान कंपनियों में रॉयल ब्रुनेई एयरलाईंस, सऊदी अरेबियन एयरलाईंस, ईरान एयर समेत कई एयर लाइंस शामिल हैं।

4 COMMENTS

Comments are closed.