मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं फिर टली, अब 11 अप्रैल से

लखनऊ, यूपी

यूपी मदरसा तालीमी बोर्ड से संचालित 6 अप्रैल से 18 अप्रैल तक होने वाली परीक्षाएं एक फिर टल गई हैं। पहले ये परीक्षा 3 अप्रैल से 13 अप्रैल तक होनी थी उसके बाद 6 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नई तारीख दी गई थी। दरअसल मामला इलाहाबाद हाई कोर्ट में होने की वजह से ये परीक्षाएं टाल दी गई हैं।

इस बीच बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए नई तारीख का एलान किया है। अब मदरसा की परीक्षाएं 11 अप्रैल से होगी। मदरसा से जुड़े लोगों का कहना है कि बार-बार परीक्षा टलने से छात्राओं को तैयारी करने में परेशानी आ रही है। इससे छात्रों की तैयारी भी प्रभावित हो रही है।

इस मामले की सुनवाई कल हाईकोर्ट की डबल बेंच में होनी है। दरअसल सरकार और बोर्ड के इस फैसले के खिलाफ संभल और अमरोहा की कुछ छात्राओं ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है। ये रिट सिंगल बेंच में दायर की गई थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था। बाद में ये रिट डबल बेंच में दाखिल की गई।

मदरसा बोर्ड को कोर्स में मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल फाजिल की परीक्षाएं शामिल है। इस साल प्रदेश सरकार ने परीक्षाएं मदरसों के बजाय राजकीय माध्यमिक स्कूलों में करवाने का फैसला किया है। सरकार ने यह कदम मदरसों में नकल रोकने के इरादे से उठाया है। मगर इस मुद्दे पर विवाद भी हो गया है और मदरसा संगठन इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।