मदरसा बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल के आखिरी हफ्ते से होंगी

लखनऊ, यूपी

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की तरफ से होने वाली परीक्षा अब अप्रैल के आखिरी हफ्ते से शुरु होगी। मदरसा परिषद ने यह फैसला यूपी बोर्ड की मार्च के दूसरे हफ्ते से शुरू होने वाली हाईस्कूल और इण्टर की परीक्षाओं के मद्देनज़र किया है। दरअसल पिछले साल की ही तरह इस बार भी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं राजकीय इण्टर कालेजों में ही होनी हैं। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इण्टर की परीक्षाओं के चलते मार्च के दूसरे हफ्ते से अप्रैल के पहले हफ्ते तक राजकीय इण्टर कालेजों का इनपरीक्षाओं में व्यस्त रहेगा। इस नाते मदरसा शिक्षा परिषद ने अपनी वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल के आखिरी हफ्ते से शुरू करने का फैसला किया है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार मो. तारिक ने दी है।

मोहम्मद तारिक ने बताया कि मदरसा बोर्ड की इन परीक्षाओं में मुंशी, मौलवी, फाज़िल, कामिल समेत पाठयक्रमों की वार्षिक परीक्षाएं होनी है। वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम तय करने के लिए मार्च के महीने में ही मदरसा बोर्ड की परिषद की बैठक होगी। उन्होंने बताया कि इस बार मदरसा शिक्षा परिषद की परीक्षाओं के लिए 3 लाख 77 हजार 295 परीक्षार्थियों ने आनलाइन आवेदन भरे हैं जबकि पिछले साल यह संख्या 4 लाख 22 हजार के करीब थी।

राजिस्ट्रार मोहम्मद तारिक ने बताया कि परीक्षार्थियों की संख्या में कमी इन वार्षिक परीक्षाओं के लिए अब पहले से ज्यादा सख्ती बरती जा रही है। परीक्षा की पूरी व्यवस्था आनलाइन कर दी गई है, परीक्षा के लिए आवेदन भी आनलाइन भरवाए जा रहे हैं। यही नहीं अब मान्यता प्राप्त गैर अनुदानित मदरसों को प्राइवेट परीक्षार्थियों के अधिकतम 100 आवेदन ही भरवाने की सीमा तय कर दी गई है जिसकी वजह से इन गैर-अनुदानित मदरसों की मनमानी पर भी अंकुश लगा है।