6 अप्रैल से शुरु होगी मदरसों की परीक्षाएं

फरियाद मेकरानी

लखनऊ, यूपी

यूपी मदरसा तालीमी बोर्ड से संचालित परीक्षाए 6 अप्रैल से 18 अप्रैल तक होंगी। पहले ये परीक्षा 3 अप्रैल से 13 अप्रैल तक होनी थी लेकिन सरकारी छुट्ट्योंम को देखते हुए अब इसकी नई तारीख का एलान किया गया है। मदरसा तालीमी बोर्ड के कार्यवाहक रजिस्ट्रार मोहम्मद तारिक ने बताया कि बोर्ड की बैठक में तय किया गया है कि अब हर साल मदरसा की सालाना परीक्षा 6 अप्रैल से 18 अप्रैल के बीच कराई जाएगी।

मदरसा बोर्ड को कोर्स में मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल फाजिल की परीक्षाएं शामिल है। इस साल प्रदेश सरकार ने परीक्षाएं मदरसों के बजाय राजकीय माध्यमिक स्कूलों में करवाने का फैसला किया है। सरकार ने यह कदम मदरसों में नकल रोकने के इरादे से उठाया है। मगर इस मुद्दे पर विवाद भी हो गया है और मदरसा संगठन इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।

दूसरी तरफ खूर ये है कि सरकार और बोर्ड के इस फैसले के खिलाफ संभल औऱ अमरोहा की कुछ छात्राओं ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है। इस याचिका की सुनवाई 28 मार्च को होनी है। इस दिन मदरसा तालीमी बोर्ड और अल्पसंख्यक विभाग से जवाब तलब किया है।

मदरसा शिक्षकों का संगठन मदारिस अरबिया टीचर्स एसोसिएशन भी सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहा है। एक हफ्ते पहले लखनऊ में संगठन ने एक दिन का धरना प्रदर्शन भी किया था। दूसरी तरफ मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अख्तर कमाल ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आज़म खान से अपील की है कि वह मदरसा तालीमी बोर्ड के वर्तमान फैसले को रद्द करके मदरसे में ही परीक्षा संपन्न कराने का आदेश दें।