हज- 2016 के लिये लाटरी ड्रा निकाला गया

लखनऊ, यूपी

राजधानी लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में हज- 2016 के लिये कुरा आयोजित किया गया। इस कुरा में प्रदेश के चयनित किये गये हज यात्रियों की जिलेवार सूची और प्रतीक्षा सूची उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। चयनित हज यात्रियों को हज कमेटी की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एसएमएस से भी सूचित किया जा रहा है।

हज- 2016 के लिए उत्तर प्रदेश के समस्त ज़िलों से 48,683 लोगों ने फार्म भरा था। इसके साथ ही 25 बच्चों के हज आवेदन कमेटी को मिले थे। हज कमेटी ऑफ इण्डिया, मुम्बई ने साल-2011 की मुस्लिम जनसंख्या की गणना के अनुपात में कुल 21,828 सीटों का कोटा यूपी के लिए तय किया था। इसके बाद इसमें ज़िलेवार कोटा तय किया गया था।

आज तय कार्यक्रम के अनुसार इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सीएम अखिलेश यादव ने कुरा निकाला। इस मौके पर उन्होंने मौजूद लोगों से कहा कि राज्य की सपा सरकार हर वर्ग का विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य की योजनाओं में 20 फीसदी हिस्सेदारी मुसलमानों को दी जा रही है। सीएम अखिलेश यादव ने कैबिनेट मंत्री आज़म ख़ान की जमकर तारीफ की। सीएम ने कहा कि मौलाना जौहर युनिवर्सिटी बनाकर आज़म खान ने बड़ा काम किया है।

कार्यक्रम में बोलते हुए अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आज़म ख़ान ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद मुस्लिम नौजवानों से कहा कि वह देश का भविष्य हैं। उन्हें आगे आकर देश की मज़बूद बुनियाद रखनी है और फासिस्ट ताकतों के इरादों को खत्म करना है। सीएम अखिलेश यादव की तरफ इशारा करते हुए आज़म खान ने कहा कि आप हमारे लिए दुआ करें कि हमारी दोस्ती सलामत रहे।

राज्य हज कमेटी के तमाम दावों के बावजूद अफरातफरी का माहौल दिखा। कार्यक्रम खत्म होने के बाद सुरक्षा के नाम आम लोगों के साथ मीडिया को भी हाल से बाहर निकलने से रोक दिया गया। हज कमेटी ने सही जानकारी देने के लिए भी कोई इंतज़ाम नहीं किया था