उर्दू अकादमी में बगैर फीस के उर्दू सीखिए

लखनऊ, यूपी

उर्दू सीखने वालों के लिए अच्छी खबर हैं। उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी उर्दू ने सीखने वालों के लिए बगैर फीस लिए कोचिंग का इंतज़ाम किया है। उर्दू अकादमी के विभूति खण्ड, गोमती नगर लकनऊ के ऑफिस में इसके लिए फार्म उपलब्ध है।

उर्दू सीखने वाले लोगों के लिए उर्दू कोचिंग सेन्टर में प्रवेश के लिए निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। उर्दू न जानने वाले ऐसे शिक्षित उम्मीवार जो उर्दू लिखना-पढ़ना सीखने के इच्छुक हों, वे इस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।

उर्दू अकादमी के सचिव एस रिजवान ने बताया कि यह शिक्षा निःशुल्क होगीष इसकी शैक्षिक अवधि करीब 6 महीने की होगी। इसके लिए क्लासेस शाम साढ़े पांच से छः बजे तक प्रारम्भिक उर्दू की शिक्षा दी जायेगी। सत्र की समाप्ति पर अकादमी स्तर पर फाइनल परीक्षा आयोजित की जायेगी। परीक्षा में सफल होने वाले छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र प्रदान किये जायेंगे।

इसमें दाखिले के लिए निर्धारित फार्म 6 जून 2016 से अकादमी के कार्यालय से निःशुल्क प्राप्त किये जा सकते हैं। फार्म जमा करने की अन्तिम तिथि 30 जून, 2016 होगी। उम्मीदवार की आयु 16 वर्ष से कम न हो। अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। चयनित अभ्यर्थियों के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के पश्चात् कक्षा में उनकी उपस्थिति तथा कोर्स को पूर्ण करना अनिवार्य होगा। पाठ्य क्रम से सम्बन्धित पुस्तकें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी। उर्दू शिक्षा पर आधारित यह प्रशिक्षण आगामी 15 जुलाई, 2016 से प्रारम्भ होगा।