पिटाई से मुस्लिम की मौत पर मंदिर ने बंद कर दी पूजा

तिरुवनंतपुरम, केरल

केरल राज्य के एक मंदिर ने मुस्लिम युवक की पिटाई से मौत के शोक में अभूतपूर्व कदम उठाया। भीड़ की पिटाई में मारे गए इस युवक के लिए मंदिर ने दो दिन के लिए पूजा को बंद रखा। एम वी शब्बीर नाम के इस युवक की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

23 वर्षीय शब्बीर मंदिर की एक्जीक्यूटिव कमेटी का सदस्य था जो तिरुवनंतपुरम ज़िले के पुथेन्नाडा में वार्षिक उत्सव का आयोजन कराती है। पुलिस के मुताबिक शब्बीर की रविवार दोपहर को चार व्यक्तियों ने पीट पीट कर हत्या कर दी थी। झगड़ा पिछले साल के उत्सव में एक हाथी के बेकाबू होने के मुद्दे पर हुआ था।

शिव मंदिर के पदाधिकारियों ने शब्बीर के सम्मान में सोमवार और मंगलवार को मंदिर में शंख या घंटिया नहीं बजाईं। दोनों दिन बस सुबह के दर्शन के अलावा पूजा भी रोके रखी गई।

मंदिर उत्सव की एक्जीक्यूटिव कमेटी के एक सदस्य एन उन्नी ने कहा कि ये दोस्ती धर्म से अलग है। हमने शब्बीर को मंदिर समिति में कभी मुस्लिम की तरह नहीं माना। वो हमारी कमेटी में सबसे सक्रिय सदस्य था। उन्नी ने कहा कि इस साल वो आनंदनम (लोगों के घरों से खाद्य सामग्री एकत्र करना) के लिए एक ही दिन गए। लेकिन शब्बीर एक हफ्ते तक चावल और नारियल एकत्र करता रहा।

मंदिर ने आनंदनम और उत्सव के पारंपरिक जुलूस को भी शब्बीर के सम्मान में स्थगित करने का फैसला किया। दस दिवसीय उत्सव 9 फरवरी से शुरू होना है।