सूचना आयुक्त ने छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को सम्मानित किया

लखनऊ, यूपी

राजधानी के गाँधी भवन शहीद स्मारक कैसरबाग में किड्स वल्र्ड स्कूल का वार्षिक समारोह मनाया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान मौजूद थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ हाफिज़ उस्मान ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उस्मान का हार्दिक स्वागत स्कूल के प्रबंधक/प्रिंसपल, शिक्षकों और बच्चों द्वारा किया गया। स्कूल के प्रबन्धक ने उन्हें स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। इसमें बच्चों ने अनेक रंगारंग कार्यक्रम नात, किरअत, फैन्सी ड्रेस, कव्वाली वगैरह का कार्यक्रम पेश किया।

प्रोग्राम की अध्यक्षता जुनैद अहमद नदवी प्रधानाचार्य यूएम मैमूना इस्लामिक गल्र्स कालेज लखनऊ और खालिदा खालिद खान और मैमूना खालिद खान ने की। इसके बाद विद्यालय के बच्चों ने परम्परानुसार सबसे पहले कुरआन पाक की सूरे तीन की किरआत छात्र मो कामिल ने पेश की। स्कूल की छात्रा जैनब ने नात पाक पढ़ी जिसे सुनकर सभी भाव विभोर हो गये। मो अयान ने कविता पेश की। इसके पश्चात् विद्यालय के नन्हे मुन्ने बच्चे/बच्चियों ने पोयम के बोलों पर अपनी एकटिंग करके सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम में वैशनवी ने डॉस प्रस्तुत किया।

राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने डा नसीम इक्तिदार अली मेम्बर आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को ‘‘समाज सेवक’’, नरगिस उस्मान संस्थापक यू एम मैमूना गल्र्स कालेज लखनऊ व ताहिरा रिज़वी फाउन्डर जामिअ तुल ताहिरात लखनऊ को ‘‘इस्लामिक एजूकेशन’’ डा रूखसाना खान फाउन्डर ग्रीन क्रॉस हास्पिटल लखनऊ को ‘‘मेडिकल’’ तबस्सुम किदवई प्रधानाचार्या तालीम गाह-ए-निसवाँ इण्टर कालेज लखनऊ को ‘‘एजूकेशन’’ में किड्स वल्र्ड स्कूल सोसाइटी की तरफ से किड्स मानव सेवा सम्मान से सम्मानित किया।

आसिम ग्रुप ने कव्वाली का कार्यक्रम अपने हुनर से पेश करके सभी विशिष्ट मेहमानों, बच्चों और अभिभावकों का दिल खुश कर दिया। सभी ने उनकी तारीफ की और अशरफ ग्रुप ने कव्वाली की शक्ल में दुआ पेश की। फैन्सी ड्रेस का कार्यक्रम हुआ जिसमें बच्चों ने तरह-तरह के भेस बनाकर उसी अंदाज में खुद को प्रस्तुत किया। प्रोग्राम को दिलकश बनाने के लिए तितली, कुली, डॉन बब्ली, अनार कली, स्नोवाईट, गब्बर, साभा, वकील, नेता, नर्स, परी, दूधवाला, जेलर, फूलवाली, देहाती बहू, देहाती सास, तुतली मैम, शायर का बेहतरीन किरदार अदा किया। ऐसे कार्यक्रमों को देखकर लोग अपनी हँसी रोक नही सके।

प्रोग्राम में शिक्षकों को बेस्ट टीचर अवार्ड दिया गया। 60 बच्चों को कुरआन बाटे गये जिन्होंने इस साल कुरआन मुकम्मल किया। इसके बाद स्कूल की डायरेक्टर निगहत परवीन खान ने गरीब बच्चों और बच्चियों की पढ़ाई तथा महिलाओं को दीनी तालीम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की बात कही। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय तथा उपस्थित समस्त अतिथियों को धन्यवाद दिया। विद्यालय के 25 साल के सफर के बारे में अवगत कराया और बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिये दुआ की।

राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने प्रोग्राम में उपस्थित अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों और बच्चियों की शिक्षा पर खास ध्यान दे और उनकी शिक्षा सीमित न रखकर उन्हें आगे बढ़ाए ताकि बच्चे अपना भविष्य उज्जवल बना सके। उन्होंने बच्चों को पुरस्कार/वितरित करके उनकी हिम्मत बढ़ाई।

स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट स्कूल के प्रधानाचार्य मो जुनैद हबीब ने पेश की। स्कूल के 25 वर्षीय समारोह के शुभ अवसर पर निगहत परवीन खान और अमीर खालिद खान को दीनी व असरी तालीमी खिद्मात के सिले में चन्द सोसाईटियों की तरफ से हाफिज उस्मान द्वारा तालीमी अवार्ड से सम्मानित किया गया।

स्कूल के प्रबंधक अमीर खालिद खान ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि स्कूल बच्चों को कक्षा 8 तक की शिक्षा प्रदान करता है। उन्होंने बच्चों के माता पिता से अनुरोध किया कि वह अपने बच्चों की शिक्षा कक्षा 8 तक ही सीमित न रखे बल्कि उनकी आगे की शिक्षा जारी रखे ताकि उनकी समाज में एक पहचान बन सके। जिन बच्चों के माता-पिता आर्थिक परेशानी के कारण बच्चों को पढ़ाने में असमर्थ है तो उनके बच्चों की पढ़ाई का खर्च किड्स वल्र्ड स्कूल सोसाईटी देगी। अन्त में उन्होंने सभी स्टाफ और किड्स वल्र्ड स्कूल सोसाईटी के सभी सदस्यों को उनकी मेहनत और लगन की प्रशंसा करते हुए सभी का आभार प्रकट किया।