बच्चे अनुशासित और स्वस्थ होंगे तो समाज आगे बढ़ेगा: अहमद हसन

लखनऊ, यूपी

प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने कहा कि बच्चे अनुशासित और स्वस्थ होंगे तो देश और समाज आगे बढ़ेगा। इससे देश-प्रदेश का उत्तरोत्तर विकास होगा। मंत्री अहमद हसन ने कहा कि खेलकूद से बच्चे स्वस्थ रहते हैं और उनमें अनुशासन, सहयोग, सौहार्द और एकता के गुण विकसित होते हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन लखनऊ के सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वारा के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित वार्षिक खेलकूद समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। अहमद हसन ने इस ऐसे आयोजन करने के लिए सी एम एस स्कूल को बधाई दी।

अहमद हसन ने कहा कि सीएम अखिलेश यादव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश लगातार विकास कर रहा है। आने वाले समय में यह एकता, शान्ति और सौहार्द की सशक्त मिसाल कायम करेगा। उन्होंने बच्चों को एकाग्रता का महत्व समझाते हुए कहा कि पढ़ाई के समय सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें और खेलते समय सिर्फ खेल पर ध्यान दें। सीएमएस के संस्थापक और शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व एकता की मुहिम से जगदीश गाँधी ने पूरे विश्व में अपनी पहचान बनाई है। उनकी दुनिया विश्व एकता की दुनिया है।

इससे अहमद हसन ने खेल मशाल जलाकर ‘वार्षिक खेलकूद समारोह’ का शुरुआत की और आसमान में रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़कर खुशहाली, अमन-चैन, शान्ति, एकता का संदेश प्रवाहित किया। इस अवसर पर सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो गीता गाँधी किंगडन ने मुख्य अतिथि अहमद हसन का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री ने बच्चों के लिए समय निकालकर उनके उत्साह को काफी बढाया है। छात्रों की हौसला अफज़ाई करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन के लिए बड़े लक्ष्य बनाएं और उसी के अनुसार अपनी सोच को भी विस्तृत और विश्वव्यापी बनाएं।

सीएमएस संस्थापक और शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि यह नई पीढ़ी संसार में क्रान्ति लायेगी और पूरे विश्व को एक सूत्र में बांधेगी। हमें ऐसा ही समाज चाहिए जहाँ सब लोगों को एक समान अधिकार हों और कोई भेदभाव न हो, तभी विश्व शान्ति आ सकती है।

समारोह का शुभारम्भ सर्व-धर्म और विश्व शांति प्रार्थना के प्रस्तुतीकरण से हुआ जिसके माध्यम से विश्व एकता और विश्व शान्ति का संदेश सारी दुनिया में प्रवाहित हुआ। एक से बढ़कर एक रंगारंग शिक्षाप्रद-साँस्कृतिक कार्यक्रमों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सीएमएस गोमती नगर  की प्रधानाचार्या आभा अनन्त ने इस अवसर पर अभिभावकों का स्वागत करते हुए कहा कि सीएमएस अपने छात्रों को एक टोटल क्वालिटी पर्सन बनाने हेतु संकल्पित है। उन्होंने कहा कि यह खेलकूद समारोह बच्चों में टीम भावना, एकता, सहयोग, आपसी सद्भाव जैसे गुणों का विकास करने में सहायक साबित होगा।