हुसैनी कमेटी भिवंडी का सामूहिक विवाह कार्यक्रम

भिवंडी, महाराष्ट्र

मुम्बई से सटे भिवंडी शहर में हुसैनी कमेटी हर साल बेसहारा ज़रूरत मन्द बच्चियों की शादी का कार्यक्रम करती है। ये प्रोग्राम पिछले कई सालों से किया जा रहा है। प्रोग्राम के मुख्य संयोजक नगर सेवक दीन मोहम्मद खान ने बताया कि हम ऐसे जोड़ों का चुनाव करते हैं जो बेसहारा है, जिनके माँ नहीं बाप नहीं हैं या जो लोग बहुत मजबूर हैं और अपनी बच्चियों की शादी सिर्फ पैसे की कमी के चलते नहीं करा पा रहें हैं।

नगर सेवक दीन मोहम्मद और उनके साथियों ने 2011 में गरीब बच्चियों की शादी के कार्यक्रम की शुरुआत की थी और पहली बार 7 बच्चियों की शादी कराई गयी थी। समाज के कई लोगों को जब ये बात पता चली तो लोगों ने दीन मोहम्मद और उनके साथियो का हौसला बढ़ाया। इस साल दीन मोहम्मद और उनके साथी 25 बच्चियों की शादी की ज़िम्मेदारी उठा रहे हैं।

231215 HUSAINI COMMITTEE BHIWANDI 2
File Photo

हुसैनी कमेटी के इस प्रोग्राम में शहर के बड़े पुलिस अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी, सामाजिक संस्था से जुड़े लोग, कई राजनीतिक पार्टी के अध्यक्ष, आमदार-खासदार मौजूद रहते हैं। इसके साथ ही स्थानीय जनता भी मौजूद रहती है और सहयोग के लिए तैयार रहती है। साल 2013 में कांग्रेस के कद्दावर नेता पूर्व सीएम नरायण राणे हुसैनी कमेटी के इस कार्यक्रम में आए थे। उस समय उन्होंने बच्चियों की शादी के प्रोग्राम करने के लिए हुसैनी कमेटी और दीन मोहम्मद और उनके साथियों की खूब सराहना की थी। साल 2014 में महाराष्ट्र में शिवसेना के मंत्री और ठाणे ज़िले के कद्दावर नेता एकनाथ शिंदे, समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र के अध्यक्ष अबु असिम आज़मी ने प्रोग्राम में हिस्सा लिया और इस सामाजिक कार्य की जमकर तारीफ की थी।

इस साल भी हुसैनी कमेटी के बच्चियों के सामूहिक कार्यक्रम में कई बड़े अधिकारियों, नेताओं और लोगों के आने की सम्भावना है। इस प्रोग्राम में शादी करने वाली बच्चियों को ज़रूरत का पूरा सामान भी तोहफे में दिया जाता है।

1 COMMENT

  1. He to bahut hi nek kam hai mai bahut2 dhanywad deta hu ki asp aur bhi jyada baraqat kare

Comments are closed.