आज़मगढ़ के माहुल में हिंदू युवा वाहिनी ने फैलाया सांप्रदायिक तनाव

आज़मगढ़, यूपी

यूपी में बीजेपी की सरकार बनते ही असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद हो गए हैं। ज़िले के माहुल कस्बे में शाम उस समय तनाव फैल गया जब हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने एक मुस्लिम नौजवान की भरे बाज़ार में जमकर पिटाई की। हिंदू युवा वाहिना के नेता आशू जायसवाल जिसपर कई केस दर्ज हैं, इस पूरे घटनाक्रम का ज़िम्मेदार बताया जा रहा है। स्थानीय लोग फिलहाल थाने में मौजूद हैं और पुलिस को केस दर्ज करने के लिए तहरीर दी है। खबर लिखे जाने तक पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया है।

दरअसल दिन में फूलपुर तहसील अहरौला थाना क्षेत्र के माहुल कस्बे के रहने वाले लालचंद पुत्र प्रिंस और फैज़ पुत्र ज़ाहिद के बीच कुछ विवाद हो गया। दोनों लड़कों के मामूली विवाद के बाद स्थानीय लोगों ने बीच-बचाव किया और दोनों ही लड़के चले गए। जब इस विवाद की खबर हिंदू युवा वाहिनी के नेता आशू जायसवाल को लगी तो उसने शाम 7 बजे अपने दर्जनों लोगों को इकठ्ठा किया और फिर इन लोगों को लेकर जिम गया जहां फैज़ मौजूद था।

स्थानीय लोगों के मुताबिक हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने फैज़ को लाठी-डंडे से मारना शुरु कर दिया। वो उसे लेकर बाज़ार आ गए धमकी भरे नारे लगाने लगे। इसके बाद किसी तरह फैज़ अपनी जान बचाकर भागा। सरेआम पिटाई से बाज़ार में तनाव फैल गया और लोग अपनी दुकान बंद करने लगे। इसी बीच दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। पुलिस को घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची। फिलहाल कस्बे में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं और ज़िले के बड़े अधिकारी घटना पर नज़र बनाए हुए हैं।

स्थानीय लोगों ने अहरौला थाने में जाकर आशू जायसवाल समेत 6 नामज़द और 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। पुलिस ने अभी तक मामला दर्ज नहीं किया है। स्थानीय लोगों ने ज़िले के बड़े अधिकारियों से बात की और घटना के लिए ज़िम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। फिलहाल कस्बे में शांति हैं।