हरम शरीफ हादसा: किंग ने भारी मुआवज़े का एलान किया

रियाज़, सऊदी अरब

सऊदी अरब के शहर मक्का के हरम शरीफ में हुए हादसे में हताहत लोगों के लिए किंग सलमान ने अपना खज़ाना खोल दिया है। सऊदी किंग ने इस हादसे में मरने वालों के परिवार वालों के लिए भारी मुआवज़ा देने के एलान किया है। इसके साथ इनके परिवार के दो लोगों को अगले साल सरकारी खर्चे पर हज कराने का फैसला किया है। हरम शरीफ के निर्माण में लगी कंपनी बिन लादेन ग्रुप के सभी कामों पर बैन लगा दिया गया हैं।

MAKKA INCIDENT FALLOWUP 3 160915

सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद ने हादसे में मरने वालों को एक मिलियन रियाल यानी 1 करोड़ 75 लाख रुपए, गंभीर रुप से घायल लोगों के लिए भी 1 करोड़ 75 लाख और मामूली रुप से घायलों के लिए 5 लाख रियाल यानी के 88 लाख रुपए देने का ऐलान किया है। किंग सलमान ने कहा है कि सऊदी सरकार क्रेन हादसे में मरने वाले लोगों के परिवार के दो लोगों को अगले साल मेहमान का दर्जा देकर उन्हें हज के लिए बुलाया जाएगा। इन लोगों का सारा खर्च सऊदी हुकूमत खुद वहन करेगी। इस हादसे में कुल 111 लोगों की मौत हुई थी। इनमें 11 भारतीय भी शामिल हैं। करीब 400 लोग घायल हुए है जिनमें कई लोगों का अभी इलाज चल रहा है।

मक्का के हरम शरीफ में निर्माण कार्य करा रही सऊदी अरब की सबसे बड़ी निर्माण कंपनी बिन लादेन ग्रुप के सभी कामों पर रोक लगा दी गई है। दरअसल हादसे की जांच करने वाली कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है जिसमें कहा गया है कि क्रेन को गलत दिशा में लगाया गया था। साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि क्रेन को लगाने में मानकों का पालन नहीं किया गया था।

मक्का के हरम शरीफ में एक्सटेंशन का काम चल रहा है। इस काम को सऊदी अरब की कंपनी बिन लादेन ग्रुप कर रही है। मक्का की हरम शरीफ मस्जिद का एरिया 43 लाख स्क्वेयर फीट तक बढ़ाने की तैयारी है। इसके लिए मस्जिद के चारों तरफ कई बड़ी क्रेनें लगाई गई हैं। सऊदी सरकार इस प्रोजेक्ट पर करीब 1.37 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है। दरअसल इस एक्सटेंशन के बाद एक बार में करीब 22 लाख लोग मस्जिद हरम शरीफ में नमाज़ सकते हैं। इस काम की शुरुआत 2011 में की गई थी।