हज-2017: दो जनवरी से मिलने लगेंगे फार्म

लखनऊ, यूपी

हज कमेटी आफ इण्डिया मुम्बई ने हज-2017 के लिए फार्म मिलने की तारीख का एलान कर दिया है। इस संबंध में जारी बयान में कहा गया है कि हज आवेदन फार्म दो जनवरी से हर राज्य के स्टेट हम कमेटी के ऑफिस में मिलने लगेंगे। यूपी में स्टेट हज कमेटी लखनऊ में लोगों को फार्म मिलेंगे।

बयान में कहा गया है कि आवेदन फार्म ज़िलों में अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के ऑफिस से भी प्राप्त किये जा सकेंगे। भरे हुए फार्म जमा करने की आखिरी तारीख 24 जनवरी है। इसके बाद फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

यह जानकारी स्टेट हज कमेटी के सचिव ने दी। उन्होंने बताया कि आवेदन फार्म ऑन लाइन भी जमा किया जा सकेगा। हज कमेटी आफ इण्डिया मुम्बई की वेबसाइट पर फार्म मौजूद है। पूरे भरे फार्म वेरिफिकेशन के लिए स्टेट हज कमेटी के कार्यालय में डाक या दस्ती से 24 जनवरी तक पहुंच जाए। वेरिफिकेशन के बगैर फार्म जमा नहीं माना जाएगा।

हज-2017 के लिये 24 जनवरी, 2017 के बाद जारी पासपोर्ट स्वीकार्य नहीं होंगे। साथ ही पासपोर्ट की वैलिडिटी 28 फरवरी, 2018 तक होना ज़रूरी है। पासपोर्ट मशीन रीडेबल होना ज़रूरी है। हाथ से लिखे पासपोर्ट नहीं स्वीकार किए जाएंगे। ये फार्म निशुल्क होंगे।