ज्ञानवापी मस्जिद केस: 1:30 बजे जुमे की नमाज, 3 बजे सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई; सुरक्षा सख्त

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट आज फिर से सुनवाई करेगा। वहीं, ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण पर सहायक न्यायालय आयुक्त अजय प्रताप सिंह ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट आज दोपहर 3 बजे ज्ञानवापी मामले की सुनवाई करेगा। मैंने सुना है कि अदालत में प्रस्तुत सर्वेक्षण रिपोर्ट लीक हो गई थी। मैं नहीं कह सकता कि यह कैसे हुआ।

गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए विष्णु शंकर जैन ने कहा, “अधिवक्ता हरि शंकर जैन अस्वस्थ हैं और कल तक ठीक हो जाएंगे। निचली अदालत सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद आगे बढ़ेगी।”

वकील ने कहा, “दो कार्यवाही एक साथ नहीं चल सकती। मैंने एक वचन दिया था कि चूंकि हरि शंकर जैन अस्वस्थ हैं और कल तक ठीक हो जाएंगे, इसलिए मामले को कल तक के लिए स्थगित किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट को फैसला करने दें और हम उसी के अनुसार आगे बढ़ेंगे।” इस बीच, वाराणसी की अदालत 23 मई को मामले की सुनवाई फिर से शुरू करेगी।

जुमे की नमाज में कम लोगों को शामिल होने की अपील
वहीं, ज्ञानवापी विवाद के मद्देनजर अंजुमन इंताजा मियां मस्जिद कमेटी ने आज जुमे की नमाज में कम से कम लोगों से शामिल होने की अपील की है। अंजुमन कमेटी की ओर से जारी एक पत्र में कहा गया है कि वजू खाने के लिए जहां शिवलिंग पाए जाने का दावा किया जाता है, वहां बैरिकेड्स होने के कारण बड़ी संख्या में लोग नमाज अदा नहीं कर पाएंगे।” ज्ञानवापी मस्जिद में दोपहर 1.30 बजे लोग नमाज अदा करेंगे। इसे देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

आपको बता दें कि 17 मई को अदालत ने वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को ज्ञानवापी-शृंगार गौरी परिसर के अंदर के क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था, जहां एक सर्वेक्षण के दौरान एक ‘शिवलिंग’ पाया गया था और मुसलमानों को ‘नमाज’ करने की अनुमति दी थी।