गरीब अल्पसंख्यकों की बेटियों की शादी के लिए सरकारी अनुदान

अब्दुल अज़ीज़

बहराइच, यूपी
गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ऐसे लोगों की दो बेटियों की शादी के आयोजन के लिए शादी अनुदान योजना के तहत हर बेटी को 10 हज़ार रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है। ये जानकारी देते हुए बहराइच के ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेन्दु कुमार द्विवेदी ने दी।

अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेन्दु कुमार द्विवेदी ने बताया कि शादी अनुदान योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के निर्धारित प्रारूप पर भरे हुए आवेदन पत्र शादी की तारीख से पहले तहसील में जमा करना होगा। बालेन्दू द्विवेदी ने बताया कि शादी का कार्ड, अभिभावक की आय का प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु से सम्बन्धित प्रमाण-पत्र, रू. 10 मूल्य के स्टाम्प पेपर पर शपथ-पत्र, अभिभावक की बैंक पास-बुक की छायाप्रति आदि दस्तावेज़ों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा। 

अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने ये भी बताया कि शादी अनुदान योजनान्तर्गत प्राप्त हुए आवेदन पत्रों का नियमानुसार परीक्षण कर ज़िला स्तरीय समिति द्वारा अन्तिम रूप से पात्र लाभार्थियों का चयन कर उनके खाते में धनराशि का हस्तान्तरण किया जाता है।

ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्विवेदी ने बताया कि शादी अनुदान योजना सहित विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में यदि किसी प्रकार की कोई कठिनाई हो तो इच्छुक व्यक्ति वह निःशुल्क विधिक परामर्श/विधिक सहायता प्राप्त करने के लिए ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव/मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बहराइच अथवा सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य प्रकाश नारायन सिन्हा निवासी मोहल्ला कानूनगोपुरा उत्तरी से व्यक्तिगत रूप से अथवा उनके मोबाइल नम्बर 9450431554 पर सम्पर्क कर सकते हैं।