नये साल पर उमराह करने पहुंचे पहले जत्थे का स्वागत

जेद्दाह, सऊदी अरब

हज मुकम्मल होने के बाद उमराह के लिए मलेशिया का पहला ग्रुप सऊदी अरब पहुंचा। ये ग्रुप मदीना के प्रिंस मेहम्मद बिन अब्दुल अज़ीजी एयरपोर्ट पर उतरा। इस मौके पर स्थानीय अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। हज से पहले उमराह के लिए वीज़ा बंद कर दिया जाता है। नये इस्लामिक साल मोहर्रम से वीज़ा मिलना फिर शुरु हो जाता है।

इस मौके पर सऊदी अरब के हज मंत्री बंदर हज्जर ने कहा है कि उमराह के लिए आने वाले लोगों की सुरक्षा उनके मंत्रालय की प्राथमिकता है। हज मंत्री ने कहा कि दुनिया के दूसरे मुल्कों में मौजूद सऊदी अरब की एंबेसीज़ हज और उमराह का वीज़ा इश्यू करने का कोई चार्ज नहीं लेती हैं। ये सऊदी सरकार की तरफ से फ्री सेवा है। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब हर साल यहां आने वालों लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए करोड़ों डॉलर कर रही हैं।

हज मंत्री बंदर हज्जर ने कहा कि हज मंत्रालय सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नई तकनीकी का भरपूर सहारा ले रहा है। उन्होंने कहा कि हज और उमराह के लिए दुनिया भर से सऊदी अरब आने वालों के लिए हम हर मुमकिन सहूलियत फराहम करा रहे हैं।

हज मंत्री ने कहा कि सऊदी अरब में तकनीकी के इस्तेमाल की वजह से उमराह करने वालों को दी जाने वाली सुविधाएं नंबर एक पर रही। इसकी वजह से पिछले साल करीब 60 लाख लोगों ने उमराह किया था। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रत्येक एक हज़ार लोगों में सिर्फ एक व्यक्ति ने नियमों को तोड़ा। ये हमारे लिए बड़ी बात है। हज मंत्री ने कहा कि उमराह के लिए सऊदी पहुंचते ही लोगों के लिए मंत्रालय की सेवा शुरु हो जाती है।

हज मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय उमराह पर आने वालों के लिए एक नया प्लान अमल में ला रहा है जो इस महीने के आखिरी हफ्ते से शुरु होकर अगले साल जुलाई तक चलेगा। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में हज और उमराह के लिए 42 कंपनिया काम कर रही है और करीब 3500 एजेंट सऊदी अरब 81 मुल्कों में काम कर रहे हैं।

हज मंत्री बंदर हज्जर ने बताया कि मंत्रालय को तकनीकी के बेहतर इस्तेमाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड भी मिल चुका है। उन्होंने कहा कि फर्ज़ी कंपनियों पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा चुकी है।