परम्परागत और हर्ष-उल्लास से मनाई गई ईद

अब्दुल अज़ीज़

बहराइच, यूपी
मुसलमानों का सबसे बड़ा और अहमियत का पर्व ईद ज़िले में परम्परागत तरीके से हर्ष और उल्लाष पूर्वक सम्पन्न हो गया। इस अवसर पर स्थानीय सलार गंज स्थित मरकज़ी ईदगाह और दरगाह की ईदगाह समेत सैकड़ों मस्जिदों में ईद की नमाज़ अदा की गयी। इसमें लाखों अकीदतमंद शामिल हुए। नमाज़ के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

शहर के मरकज़ी ईदगाह के इमाम मौलाना वलीउल्ला मज़ाहरी ने नमाज़ पढाने से पहले रमज़ान की फजीलत और ईद के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ईद का दिन इनाम का दिन है। इस दिन अल्लाह अपनों बंदों को इनाम देता है। इसके बाद नमाज़ ईद पढ़ाई गई। नमाज़ के बाद देश व प्रदेश में अमन चैन और खुशहाली की दुआएं मांगी गई।

ईद की नमाज़ के बाद मरकज़ी ईदगाह में ज़िलाधिकारी अभय और पुलिस अधीक्षक सालिक राम वर्मा ने लोगों को ईद की बधाइयां दीं। दोनों अधिकारियों को लोगों ने गले लगाकर मुबारकबाद दी। इस दौरान छोटे बच्चों को टाफियां बांटी गई। नगर पॉलिका चेयरमैन हाजी रेहान ने ईदगाह आने जाने वाले लोगों को खजूर और पानी का शानदार इंतज़ाम कर रखा था। पालिका चैयरमैन ने लोगों को ईद की बधाई देते हुए ईद मिलने आने वाले पॉलिका कर्मियों को उपहार भी वितरित किया।

दरगाह ईदगाह में नमाज़ अदा करने के बाद प्रदेश के परिवहन मंत्री यासर शाह ने लोगों को ईद की मुबारकबाद पेश की। यासर शाह अपने आवास पर जनता दरबार लगा कर लोगों को ईद की बधाइयां दी। ईद के मौके पर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतज़ाम किये गये थे। ईदगाह और मस्जिदों के आसपास और सभी रास्तों पर फ़ोर्स लगायी गयी थी। इसके साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती का गई थी। इस तरह ईद का पर्व शांति और उल्लासपूर्वक सम्पन्न हो गया।