बाज़ारों में ईद की रौनक, खरीददारों की भारी भीड़

अब्दुल अज़ीज़

बहराइच, यूपी
रमज़ान महीना का आखिरी अशरा चल रहा है। इसी के साथ लोगों के दिलों में ईद की खुशियां हिचकोले मारने लगी हैं। ईद की खरीदारी करने वालों की भारी भीड़ बाज़ारों में उमड़ पड़ी है। शहर की दुकानों में खास जमावड़ा लग रहा है। क्या छोटे क्या बड़े, मर्द-औरत सभी खरीददारी करते देखे जा सकते हैं।

शहर की मुख्य बाजार स्टील गंज, तालाब मार्केट और चौक बाज़ार में किसी मेले जैसा मन्ज़र देखा जा रहा हैं। यहां पर खासतौर से औरतों और बच्चों की भीड़ लगी हुई है। कपड़े की दुकान हो या फिर जूता चप्पल, इसके अलावा औरतों के प्रसाधन सामग्री और ज्वैलरी की दुकानों पर भी औरतों की भारी भीड़ है। इन जगहों पर मर्द खरीददार इनके बीच में घुसने से कतरा रहे हैं।

दरअसल ईद एक ऐसा त्यौहार है जिसमें लोग अपनी निजी ज़रूरतों से लेकर घर की ज़रूरत के सामानों की खास खरीदारी करते हैं। व्यापारियों का भी ये मानना है कि जितनी बिक्री वह इस महीने में कर लेते हैं वह पूरी साल नही कर पाते हैं। इसके अलावा ये भी रवायत है क़ि ईद के मौके पर मुस्लिम समाज के लोगों के अलावा दूसरे समाज के लोग भी जमकर खरीदारी करते हैं। उनका भी ये मानना है कि कपड़ा, रेडीमेड गारमेंट्स और जूते चप्पल की जो वैराइटी इस महीने में मिल जाती है, वह आम दिनों में देखने को नही मिलती। इस लिहाज़ से शौकीन लोग भी इस महीने में जम कर खरीदारी करते हैं जिसकी वजह से भी बाज़ार गुल्ज़ार रहते हैं।

ईद की तारीख अब करीब है। लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। खास तौर से महिलायें और बच्चे इसी ख़ुशी का भर पूर आनन्द लेते आसानी से देखे जा रहे हैं। ईद के मौके पर होने वाली खास मैर्केटिंग के लिए दुकानों की साज सज्जा में भी इजाफा हो जाता है। उसी से प्रभावित हो कर ग्राहक भी इन दुकानों पर आसानी से खिंचे चले आ रहे हैं। ईद एक ऐसा त्यौहार जिसमें सबके लिए खुशी आती है।