निष्पक्ष पत्रकारिता पर टिकी है लोकतंत्र की बुनियाद: हाफिज़ उसमान

मोहम्मद ज़कारिया

लखनऊ, यूपी
पत्रकारिता की आज समाज में बड़ी महत्वपूर्ण अहम भूमिका है। पत्रकारों की वजह से देश-विदेश की छोटी-बड़ी सभी घटनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचती है। निष्पक्ष पत्रकारिता पर ही देश में लोकतंत्र की बुनियादें टिकी हैं। अगर पत्रकार कमज़ोर हो गए तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा। ये बातें नेशनल प्रेस डे के मौके पर राज्य सूचना आयुक्त हाफिज़ उसमान ने कही।

राजधानी लखनऊ में उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में सूतना आयुक्त हाफिज़ उसमान बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। हाफिस उसमान ने कहा कि पत्रकारिता की बहुत अहमियत है, मगर पत्रकारिता से जुड़े हुए जो पत्रकार है, उन्हें जितनी सहुलितें और सुविधाएं मिलनी चाहिए वो उन्हें न के बराबर मिलती है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान एक बड़ा मुल्क है, और इसकी हम लोगों को कद्र करनी चाहिए। पत्रकार अपनी जान को जोखिम में डालकर पत्रकारिता करते हैं और देश-विदेश की घटनाओं की जानकारी हमें देते हैं, वह बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को अपना हक हासिल करने के लिए एकजुट होना चाहिए।

हाफिज़ उसमान ने कहा कि पत्रकारों से सम्बन्धित बहुत से एप्लीकेशन सूचना आयोग में आते है। उन्होंने कहा कि अगर पत्रकार सूतचना का अधिकार कानून का सही इस्तेमाल करें तो देश को नई दिशा मिल सकती है। उन्होंने कहा कि जब किसी पत्रकार कि कोई एप्लीकेशन उनके पास आती है कि तो वह उसे तरज़ीह देते हैं।

इस मौके पर इंक़लाब के राजनीतिक संपादक डॉ अशफाक़ अहमद ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में काम कर रहे पत्रकारों की स्थित बेहद खराब है। उन्हें बेहद विषम परिस्थितियों में काम करना पड़ता है इसके बावजूद उन्हें सम्मान नहीं मिल रहा है। अशफाक अहमद ने नए पत्रकारों के प्रशिक्षण पर ज़ोर देते हुए कहा कि उपजा जैसे संगठन इस काम में बेहतर रोल अदा कर सकते है।

उपजा के राष्ट्रीय महामंत्री रतन दीक्षित ने कहा कि उपजा पत्रकारों के लिए लगातार संघर्ष करना रहा है। उन्होंने कहा कि हम चार मांगों को लेकर जल्द ही सड़क पर उतरने वालें हैं। इनमें पत्रकार सुरक्षा कानून, मीडिया आयोग, मीडिया कौंसिल और मझोले और छोटे अखबारों के लिए वित्तीय विकास निगम बनाने की मांग है।

कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री रमेश जैन ने किया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष दीपक अगिहोत्री, वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार, भारत सिंह, आरपी कटियार, आरबी सिंह, संदीप कुमार समेत कई पत्रकार मौजूद थे।