बारावफात के मद्देनज़र बहराइच में सुरक्षा के सख़्त इंतज़ाम

अब्दुल अज़ीज़

बहराइच

शहर में इस साल ईद-मिलादुल-नबी का त्यौहार 24 दिसम्बर 2015 को मनाया जायेगा। ईद-मिलादुल-नबी यानी बारावफात के मौके पर नगर के विभिन्न क्षेत्रों से निकलने वाले जुलूसों और जलसों को सकुशल और शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिये ज़िला मजिस्ट्रेट अभय द्वारा मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गयी है। इसके साथ ही कन्ट्रोल रूम भी बनाया गया गया है। कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 05252-233471 और टोल फ्री नम्बर 1800 180 5260 है।

ज़िला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश के अनुसार सीरत कमेटी की तरफ से आयोजित कार्यक्रम के लिये पीडीडीआरडीए रजत यादव को मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। जबकि छावनी चौराहा से सीरत कमेटी के जुलूस के साथ तहसीलदार सदर धीरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, दरगाह शरीफ के जुलूस के साथ अधिशासी अभियंता जल निगम आर बी राम, छोटी तकिया के जुलूस के साथ जुलूस की समाप्ति तक सहायक निदेशक रेशम ए के सिंह और पीपल तिराहा से जुलूस के साथ जुलूस की ख़त्म होने तक ज़िला समाज कल्याण अधिकारी डी के सिंह को मजिस्ट्रेट नामित किया गया है।

इसके अलावा थाना क्षेत्र अन्तर्गत भी मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं, जो सम्बन्धित थाना क्षेत्र के प्रभारी निरीक्षक और थानाध्यक्ष के साथ समन्वय स्थापित कर सम्पूर्ण थाना क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। थाना कोतवाली नगर के लिए ज़िला गन्ना अधिकारी, थाना कोतवाली देहात के लिए उप निदेशक कृषि, थाना दरगाह शरीफ में बीडीओ चित्तौरा, थाना पयागपुर के लिए बीडीओ के सी पाण्डेय, थाना विशेश्वरगंज के लिए बीडीओ विनय कुमार अवस्थी, थाना कोतवाली नानपारा में बीडीओ बलहा, थाना रिसिया के लिए ज़िला कार्यक्रम अधिकारी, थाना नवाबगंज के लिए बीडीओ नवाबगंज, थाना रूपईडिहा के लिए अधिशासी अभियंता स.न.ख. नानपारा देवेश शुक्ला, थाना मोतीपुर के लिए उपायुक्त (श्रम रोज़गार), थाना कोतवाली मुर्तिहा के लिए ज़िला विकास अधिकारी, थाना सुजौली के लिए बीडीओ मिहींपुरवा, थाना हुजूरपुर के लिए बीडीओ रिसिया, थाना रानीपुर के लिए डीपीआरओ, थाना फखरपुर के लिए बीडीओ महावीर सिंह, थाना कैसरगंज के लिए बीडीओ कैसरगंज, थाना जरवल के लिए बीडीओ जरवल, थाना हरदी के लिए बीडीओ अनूप कुमार सिंह, थाना खैरीघाट बीडीओ शिवपुर तथा थाना रामगांव के लिए जिला कृषि अधिकारी को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

बारावफात त्यौहार को सकुशल एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के लिए अपर जिला मजिस्ट्रेट विद्या शंकर सिंह को सुपर ज़ोनल मजिस्ट्रेट नामित किया गया है जबकि बहराइच नगर क्षेत्र में नगर मजिस्ट्रेट ओवर आल प्रभारी होंगे तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर के साथ समन्वय स्थापित करते हुए त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु पूर्णतया उत्तरदायी होंगे। इसी प्रकार अन्य तहसील क्षेत्रों में सम्बन्धित उप जिला मजिस्ट्रेट सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अपने तहसील क्षेत्र में त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे तथा शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु उत्तरदायी होंगे।

जिला मजिस्ट्रेट ने नगर मजिस्ट्रेट एवं समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया है कि उपरोक्त त्यौहार के मद्देनज़र छोटे-छोटे विवादों को त्यौहार के पूर्व चिन्हित करके उसका निस्तारण कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा सभी उप जिला मजिस्ट्रेट अपनी-अपनी तहसील में आवश्यकतानुसार अपने अधीनस्थ अधिकारियों की ड्यिूटी त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए अपने स्तर से लगायेंगे। ज़िला मजिस्ट्रेट ने अधिशासी अभियन्ता, विद्युत वितरण खण्ड बहराइच को निर्देश दिया है कि वे बारावफात के अवसर पर पूरे जनपद में नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की व्यवस्था करेंगे। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में त्यौहार के अवसर पर पानी, सफाई एवं प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।