मुंबई पुलिस कमिश्नर अहमद जावेद सऊदी में भारत के नए राजदूत

नई दिल्ली

केंद्र की मोदी सरकार ने मुंबई के मौजूदा पुलिस कमिश्नर अहमद जावेद को सऊदी अरब में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। आर्थिक दृष्टि से सऊदी अरब भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण देश है। यहां करीब 29 लाख से ज़्यादा भारतीय लोग रहते हैं। भारत को विदेश से मिलने वाली विदेशी पूंजी का बड़ा हिस्सा गल्फ में काम कर रहे लोगों से ही मिलता है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक आईपीएस अहमद जावेद जल्द ही सऊदी अरब पहुंच कर अपना कार्यभार संभाल लेंगे। रियाद में मौजूद भारतीय दूतावास में राजदूत का पद इस साल अप्रैल से खाली पड़ा था। इससे पहले 1982 में आईपीएस अधिकारी जूलियो रिबेरो को रोमानिया का राजदूत बनाया गया था, तब वो भी मुंबई पुलिस कमिश्नर पद पर तैनात थे।

नये राजदूत बनाये गए अहमद जावेद के लिए कई चुनौतियां हैं। भारत और सऊदी अरब के रिश्तों में फिलहाल कुछ तल्खी दिखाई दे रही है। पिछले दिनों दिल्ली में एक सऊदी राजनयिक पर महिलाओं को बंधक बनाने और रेप के आरोप लगे थे। बाद में वो राजनयिक भारत छोड़ कर चला गया था। भारत सरकार की तरफ से लागू नये ई-माइग्रेट सिस्टम पर भी सऊदी अरब की इंडस्ट्री नाराज़ चल रही है। इस नये सिस्टम का खामियाज़ा भारतीय कामगार भुगत रहे हैं। नये लोगों का जाना तकरीबन बंद है जबकि जो लोग छुट्टियों में वापस घर आ रहे हैं उनमें से भी कईयों का जाना रुक गया है। अब देखना ये है कि नये राजदूत इस मसले का क्या हल निकालते हैं।