सऊदी सरकार की सख़्त कार्रवाई, 30 हज़ार ख़ारजी वापस भेजे गए

जेद्दाह, सऊदी अरब

सऊदी अरब में किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ की सरकार ने सख़्त कदम उठाया है। वीज़ा नियमों और सऊदी कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ श्रम मंत्रालय और पुलिस ने एक साथ बड़ी कार्रवाई की है। श्रम मंत्रालय की इस कार्रवाई में 29,982 ख़ारजियों को गिरफ्तार करके उन्हें वापस उनके देश भेज दिया गया है। श्रम मंत्रालय की ये कार्रवाई पिछले महीने यानी मोहर्रम में हुई है।

सरकारी आकड़ों के मुताबिक 9,518 ख़ारजी अभी भी कागज़ी कार्रवाई के इंतज़ार में जेल में बंद हैं, उन्हें भी जल्द ही वापस भेजा जाएगा। दूसरी तरफ सुरक्षा बलों 1,545 लोगों को अवैध रूप से बार्डर पार करते समय गिरफ्तार किया है। ये सभी कार्रवाई पिछले एक महीने में की गई है।

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक वीज़ा नियमों और कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। ये कार्रवाई पूरे सऊदी अरब में चल रही है। कार्रवाई के दौरान पकड़े गए लोगों को कोई रियायत नहीं दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि रियाद और आसपास के इलाकों में जांच के दौरान काफी संख्या में गैरकानूनी वर्कर और रेजीडेंट मिले हैं। पकड़े गए ज़्यादातर ख़ारजी पाकिस्तान, भारत, यमन और दूसरे एशियाई देशों के हैं।

दूसरी तरफ श्रम मंत्रालय ने जीओएसआई को आदेश दिया है कि वह प्राईवेट सेक्टर में काम कर रहे वर्करों की सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी जांच में तेज़ी लाए और ज़रूरत पड़ने पर प्राईवेट कंपनियों का औचक निरीक्षण करें। श्रम मंत्रालय का कहना है कि इस तरह की जांच से इन वर्करों की सुरक्षा नियमों के तहत सुनिश्चित हो सकेगी। इसके साथ ही किसी भी तरह की दुर्घटना पर रोक लगेगी। श्रम मंत्रालय का कहना है कि अगर वर्करों को नियमों के विरुद्द काम करते हुए पाया गया तो हाल में ही लागू नियम के तहत करीब 25,000 सऊदी रियाल का भारी जुर्माना किया जाएगा।

सऊदी अरब के गृह मंत्री प्रिंस मोहम्मद बिन नायफ ने अभी हाल में ही नये नियमों को लागू किया है। इन नियमों के तहत कानून तोड़ने वालों के खिलाफ जुर्माना, जेल और वापस भेजने का प्रावधान लागू किया गया है। यही नहीं ऐसे लोगों का बचाव या साथ देने वालों के खिलाफ भी जुर्माना और जेल की बात कही गई है।

13 COMMENTS

  1. भाई लोगो अस्सलामो आलैकूम
    मुझे यहाँ साऊदी अरब आये 5 माह हो रहा है मेरा पासपोर्ट
    मेरे कपिल के पास है और मेरा कपिल अभी तक ऐह्कामा नहीँ दिया है या बनाया नहीँ है मुझे नहीँ मलूम वेतन भी 2माह कि ही दिया है अब मुझे क्या करना चाहिये l कोई मशवरा दे तो महेर्बानी होगी l

Comments are closed.