दादरी कांड पर रोना बंद करें मुसलमान: नजमा हेपतुल्ला

श्रीनगर
दादरी बीफ कांड मामले में मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने विवादित बयान दिया है। नजमा हेपतुल्ला ने कहा कि दादरी बीफ काण्ड पर मुसलमान रोना बंद करें और अपने भविष्य का सोचें।
नजमा हेपतुल्ला ने मुसलमानों से कहा है कि कब तक दादरी घटना को घटना याद करते रहेंगे। कब तक वह भूतकाल में जीते रहेंगे ? अब हमें भविष्य के बारे में सोचना चाहिए। हेपतुल्ला श्रीनगर में अल्पसंख्यकों के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं का निरीक्षण करने गईं थीं। जब नजमा हपतुल्ला से मुल्क में बढ़ती हुई सांप्रदायिक घटनाओं के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने ये सभी बातें कहीं।
केन्‍द्रीय अल्‍पसंख्‍यक मामलों की मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्‍ला ने आज उत्‍तरी भारत के राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों में अपने मंत्रालय की अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण योजनाओं के कार्यान्‍वयन पर श्रीनगर में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। ये बैठक श्रीनगर के शेर-ए-कश्‍मीर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन केन्‍द्र में आयोजित हुई। इस बैठक में सात राज्‍यों और संघशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों से भाग लिया। इन राज्‍यों में उत्‍तराखंड, उत्‍तरप्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू एवं कश्‍मीर शामिल थे।

बैठक के बाद एक संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए, डॉ. हेपतुल्‍ला ने संबंधित विभागों द्वारा किये जा रहे कार्य की गति पर संतोष व्‍यक्‍त किया। अल्‍पसंख्‍यकों के लिए योजनाओं के कार्यान्‍वयन की दिशा में सभी मुख्‍यमंत्रियों की चिंता पर उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि नागरिक अपने लाभ के लिए चलाई गई इन योजनाओं का लाभ लेने में सफल होंगे।

देश के विभिन्‍न भागों में कल्‍याण योजनाओं पर चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय ने अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के लोगों को क्षेत्र विशेष कौशल प्रशिक्षण देना प्रारंभ कर दिया है ताकि एक शानदार आजीविका अर्जित करने के उनके कार्यक्षेत्रों में वृद्धि हो सके। उन्‍होंने कहा कि उस्‍ताद योजना ऐसे उदाहरण में से एक है।

डॉ. हेपतुल्‍ला ने कहा कि कश्‍मीर की पारंपरिक कलाएं और शिल्‍प इसलिए मुश्‍किल का सामना कर रहीं है, क्‍योंकि युवा पीढ़ी उन्‍हें व्‍यवसाय के तौर पर अपनाने को इच्‍छुक नहीं है। विपणन में कमियां ही इस स्‍थिति का कारण है इसकी पहचान करते हुए उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय ऐसी बाधाओं को दूर करने के लिए हितधारकों के साथ मिलकर कार्य करेगा ताकि शिल्‍पियों अपने उत्‍पादों को देशभर और विश्‍व के उपभोक्‍ताओं तक पहुँचाने में सफल हो सकें।

डॉ. हेपतुल्‍ला ने यह भी कहा कि भारत सरकार विकास प्रयोजनों के लिए देशभर में वक्‍फ भूमि के विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। मंत्री महोदया ने विश्‍वास दिलाया कि अतिक्रमण की गई वक्‍फ भूमियों को शीघ्र अति शीघ्र प्राप्‍त किया जाएगा।

1 COMMENT

  1. Tumhare jayse log jb tk bjp me rahega tb tk musalmno ka bhala nahi ho sakta hai tum log bjp ke dalal ho

Comments are closed.